Skip to main content

आखिर कब तक सहूंगी......भाग दो

घरेलू हिंसा जो मुद्दा मैने उल्टा तीर पर उठाया किन्ही अपरिहार्य कारणो की वजह से उस ब्लाग पर नही पोस्ट कर रही हूं मैने आखिर कब तक संहूगी   शीर्षक से लिखी पोस्ट में मैने घरेलू हिसां के कारणो व प्रवृत्तियों पर लिखा जिसमें यह लिखा कि किस तरह घरेलू हिंसा का शिकार व्यक्ति अपने काम पर भी ध्यान नही दे पाता किस तरह घरों में रिश्तों के दौरान हिंसा पनपती है।

जहां तक मै समझती हूं कोई रिश्तों तब हिंसक हो उठता है जब उसे यह लगता है दूसरे को उसकी कोई परवाह नही जब पत्नियां पति पर हावी होने की कोशिश करे उसके परिवार की इज्जत न करे व उसे पलट कर जवाब दे पति की अनदेखी आथिर्क तंगी पति या पत्नी का अन्यत्र रूचि लेना। इसी तरह  काई महिला भी परिवार भी तभी हिसंक होती है जब उसकी उपेक्षा हो या उसका व्यवहार ही इस तरह का हो, दंबग होना अपना रोब व परिवार में अपनी तानाशाही चलाना ,किसी भी व्यक्ति के हिंसक होने के पीछे वो मनोवेग भी कारण होते है जिन से वह आये दिन गुजरता है ,सबसे अहम रोल होता है माहौल का जिससे बच्चे ,बूढे ,रूत्री पुरूष सभी प्रभावित होते है।


परिवार में यदि काई  कानून का सहारा भी लेता है इसमें भी परिवारों की जगहंसाई ही होती है और जो रिश्ते प्रेम व सौहार्द से जुडे वह उस हिसां की वजह से टुट जाते है क्योकि जब सहन नही होता तो परिवार मे विच्छेदन की प्रक्रिया आ जाती है ।हिसां किसी भी रूप में भयानक है घरों में तो यह और भी बुरी जो लोग इसकी जगह परिवार में या रिश्तों में रखते है वह एक तरह का अपराध तो करते ही है साथ ही इसका खामियाजा बहुत से लोगो को भुगतना पडता है ।इसके लिए मै एक उदाहरण देती हूं एक प्रतिष्ठत परिवार की बहु मायके चली गयी जब काफी दिनों तक वह वही रही तो लोगो को पता चला कि उसने ससुरालवालों पर केस किया था दहेज व मारपीट का उसका आरोप था कि उसे ससुराल वालों ने मारा पेट पर लातें लगने की वजह से उसका बच्चा मर गया । आखिर जिस प्यार से काई शादी करता है तो फिर जिस लडकी को घर बसाने के लिए लाया जाता है उसी को मारा पीटा क्यों जाता है। इसके पीछे काम करता है कोई स्त्री रूपी एक स्त्री की दूसरी स्त्री की जलन का भाव उसकी यही भावना दूसरी स्त्री के लिए पुरूष को उकसाने का भाव होता है।


इसके लिए एक अन्य उदाहरण मै बताती हूं हमारे पडोस में  एक सुन्दर सुशील लडकी का विवाह माता-पिता द्वारा द्वान दहेज दे कर करा जाता है पर जब लडकी विवाह के बाद फेरा डालने घर आती है तो उसके माथे पर चोट थी जिसे घर के लोगो ने छिपाया बाद में पता चला लडकी की पति ने लडकी को पहले ही दिन मारा उसकी शादी दबाव में थी वजह लडके के उसकी भाभी से अवैध सम्बंध ।लेकिन इसमें उस लडकी का क्या कसूर जो शादीशुदा होकर भी काई सुख न पा सकी जल्द ही पिता ने तलाक करवाया ।लडकी कई दिनो तक मानसिक अवसाद में रही।


ऎसे लडके की शादी ही क्यों की जो पहले से एक गलत रिश्ते में था उसका खामियाजा उस बेकसुर लडकी को भुगतना पडा आखिर उसकी क्या गलती थी जो आज एक परित्यक्ता का जीवन जी रही है।
उस पर उसे उस हिसां को भी झेलना पडा जिसके लिए वह कही से भी कसूरवार नही थी ।पहले उदाहरण में शिकार बना वो अजन्मा बच्चा जिसे दूनिया में आने से पहले ही जाना पडा वजह मां पर की गयी हिंसा उदाहरण बहुत है पर सवाल वही आखिर मार-पीट या हिंसा शारीरिक हो या मानसिक एक अपराध तो है ही साथ ऎसा अनैतिक कृत्य है जिसका होने से उसे झेलने वाले व करने वाले दोनो ही दुखी रहते है फिर बचाव क्या हो।इसके बचाव के उपायों पर मै आगे की पोस्ट पर चर्चा करूगी ............। पढते रहिए अभी जारी है। 

Comments

  1. घरेलू रिश्तो मे इतने पेंच होते है कि उसको कानून के जरिये सुलझा पाना हल नही है. फिर भी आगे तो आना ही होगा.

    ReplyDelete
  2. इस आलेख में सार्थक शब्दों के साथ तार्किक ढ़ंग से विषय के हरेक पक्ष पर प्रकाश डाला गया है। सबसे अहम रोल होता है माहौल का - मैं आपके इस विचार से सहमत हूं।
    स्नेह. शांति, सुख, सदा ही करते वहां निवास
    निष्ठा जिस घर मां बने, पिता बने विश्वास।

    ReplyDelete
  3. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  4. घरेलु हिंशा एक अभिशाप है.
    पति पत्नी का रिश्ता , एक पावन रिश्ता है.
    लेकिन आजकल मानविक मूल्यों में बहुत गिरावट आ रही है और लोभ में पड़कर
    लोग मानवता को भूल जाते हैं.
    सार्थक लेख , सुनीता जी.

    ReplyDelete
  5. सुनीता जी,
    आखिर कब तक सहूंगी, चेहरे, और दिगर रचनाएं पढने का इत्तफाक हुआ..
    लगता है काफी नाराज़ हैं आप, हालात से..
    वैसे सब कुछ नकारात्मक नहीं होता..
    उम्मीद है, फिर आये, तो सकारात्मक भी देखने को मिलेगा.
    तो आप तलाश में जुट रहीं हैं न!
    शाहिद मिर्ज़ा शाहिद

    ReplyDelete
  6. मिर्जा साहब कमेंट के लिए धन्यवाद मेरे लेखन से यह समझे कि मै नकारात्मक सोच रखती हूं पर हां उन बातों को लोगों के रूबरू रखने के कोशिश करती हूं जिन बातों को छुपाते है लोग, हम उनको बेपर्दा करने का हौसला रखते है साथ ही यह भी चाहते है कि सबकुछ सचमुच अच्छा ही अच्छा हो ।

    ReplyDelete
  7. मै यह नही समझ पाती कि जिम्मेदार पदों पर काम करने वाले अपने फर्ज से परे क्यों होते है प्लेटो ने कहा था यदि सभी अपना अपना काम न्यायप्रिय ढंग से करे अपने कर्तव्यों का निर्वहन ठीक सक करे वही न्याय होता है पत्रकारिता में आकर भी अपने पथ व कर्तव्यों को आज सभी कितना निभा रहे है। ये कौन सी दिशा में जा रहे है हम think once again........

    ReplyDelete
  8. बहुत सार्थक और विचारणीय आलेख. घरेलु हिंसा कहीं न कहीं किसी आत्मकुंठा का ही नतीजा होती है, इसमें दूसरे की गल्ती खोजने की कोई वजह नहीं.

    ReplyDelete
  9. घरेलू हिंशा को खत्म करने के लिए पुरुष और महिला दोनों के सहयोग की जरूरत है तभी इसे ख़त्म किया जा सकता है।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

तुम ही तो हो !!

************ कहाँ जाऊ तेरी यादों से बचकर हर एक जगह बस तू ही है तेरा प्यार तेरा एकरार, तेरी तकरार हरदम मुझमें समाया है मेरी रूह में बस तेरा ही साया है, हमसफर बन साथ निभाना था बीच राह में ही छोड दिया तन्हा मुझकों दिन ढलते ही तेरी यादें मुझे घेर लेती है तू ही है हर जगह ............. हवायें भी यही कहती है क्यो लिया लबों से मेरा नाम जब मुझसे दूर ही जाना था | फिर हमसे न जीया जायेगा तेरे बिन जिन्दगी का जहर  न पीया जायेगा, मासूम है  यह दिल बहुत... हर लम्हा तूझे ही याद करता जायेगा | ##
लिफाफे में रखे खत का कोई वजुद नही होता ......... अनकही कहानी उधडते रिश्तों की जबान नही होती दर्द सिर्फ सहने के लिए होता है दर्द की कोई हद नही अब फीकी हंसी हंसते है लब खुद को कहां अधेरों में तलाश करते है खेल जो समझे जिन्दगी को उनको रोको जिन्दगी खेल नही लहुलुहान करते है शब्द शब्दों से चोट न करो जो कुछ मौत के करीब है वो कितना खुशनसीब है कोई तो गले लगाने की ख़्वाहिश रखता है जो दे सके सिर्फ खुशी यह जरूरी तो नही गुलाब भी कांटों संग रहता है नही करता कांटो से शिकायत कोई सुखे किताबों में पडे फूलों से क्या महक आती है इतने संगदिल कैसे होते लोग खुदा से डर न कोई खौफ होता है लिफाफों में रखे खतो का कोई वजुद नही होता....... इस जहां में किसे अपना कहे अपनों से परायों की बू आती है तडपतें जिनके लिए उनका कुछ पता नही होता सचमुच बंद लिफाफों में रखे खतो का कोई वजुद नही होता...........। ...........

टूटे रिश्तों की खनक........।

खत्म होते रिश्ते को जिन्दा कैसे करू जो रूठा है उसे कैसे मना पाउ कहुं कैसे तू कितना अजीज है सबका दुलारा प्यारा भाई है याद आते वो दिन जब पहली बार तू दूनिया मे आया हम सबने गोद में उठा तूझे प्यार से सहलाया रोते रोते बेदम तूझ नन्हे बच्चे को मां के कपडे पहन मां बन तूझे बहलाया कैसे बचपन भूल गया आज  बडा हो गया कि बहनों का प्यार तौल गया सौदा करता बहनों से अपनी अन्जानी खुशियो का वह खुशियां जो केवल फरेब के सिवा कुछ भी नही जख्मी रिश्ते पर कैसे मरहम लगाउ । आंखे थकती देख राहे तेरी पर नही पसीजता पत्थर सा दिल तेरा बैठा है दरवाजे पर कोई हाथ में लिए राखी का एक थागा, आयेगा भाई तो बाधूगी यह प्यार का बंधन वह जो बंधन से चिढता है रिश्तों को पैसो से तौलता है आया है फिर राखी का त्यौहार फिर लाया है साथ में टूटे रिश्तों की खनक.....................। जान लो यह धागा अनमोल है प्यार का कोई मोल नही इस पवित्र रिश्ते सा दूनिया में रिश्ता नही ................।                .....................